दिल्ली सरकार की लाडली योजना: बेटियों के भविष्य की सुनहरी चाभी!

जानिए कैसे आपकी दो बेटियाँ भी पा सकती हैं इस योजना का लाभ

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने 2008 में बेटियों के जन्म, उनकी शिक्षा और लिंगानुपात को सुधारने के लिए लाडली योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के साथ भेदभाव को समाप्त करना और उनके उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करना है।



लाडली योजना के तहत, सरकार बच्चियों के जन्म और शिक्षा के विभिन्न चरणों में उनके बैंक खाते में रकम जमा करती है, जिसे वे 18 साल की उम्र में निकाल सकती हैं।



लाडली योजना क्या है?

लाडली योजना के तहत बच्चियों को कुल 35-36,000 रुपये की सरकारी मदद चरणबद्ध तरीके से मिलती है, जो 18 साल तक बैंक में जमा रहती है।

लाडली योजना का उद्देश्य

लड़कियों की सुरक्षा और समाज में उनके महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना। बच्चियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को सुधारना। बच्चियों के जन्म के बाद उनका पंजीकरण बढ़ावा देना। लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना।

लाडली योजना के लाभ

अस्पताल में जन्म लेने वाली बच्ची को 11,000 रुपये। पहली कक्षा में दाखिले पर 5,000 रुपये। छठी, नौंवी, दसवीं, और बारहवीं कक्षा में जाने पर 5,000 रुपये।

लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया

अगर बच्ची दिल्ली में किसी अस्पताल/नर्सिंग होम में पैदा होती है, तो उसे 11,000 रुपये मिलते हैं। घर में जन्म लेने वाली बच्ची को 10,000 रुपये मिलते हैं। कक्षा 1, 6, 9, 10, और 12 में दाखिले के समय 5,000 रुपये मिलते हैं।

योग्यता

आवेदक दिल्ली का निवासी होना चाहिए। परिवार की सालाना आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ परिवार में दो लड़कियों तक ही मिल सकता है। बच्ची का स्कूल दिल्ली सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

आवेदन के लिए जरूरी कागजात

दिल्ली में तीन साल से रहने का प्रमाण। माता-पिता का आय प्रमाण पत्र। बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र। परिवार की तस्वीर। जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति/जनजाति के मामले में)। बच्चे और माता-पिता का आधार कार्ड।

लाडली योजना का लाभ पाने के लिए संपर्क

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)। सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल। दिल्ली सरकार का सामाजिक कल्याण विभाग।

लाभ कब तक उठाएं?

स्कूल में एडमिशन के 90 दिनों के अंदर आवेदन करें। जन्म के एक साल के अंदर आवेदन करें।

रकम कब निकाल सकते हैं?

बच्ची के 18 साल का होने, 10वीं की परीक्षा पास करने या 12वीं कक्षा में एडमिशन के वक्त निकाला जा सकता है।

आपकी बेटी का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए दिल्ली सरकार की लाडली योजना का लाभ उठाएं और उसे सशक्त बनाएं

Post a Comment

0 Comments