First learn money management and then use Facebook and Instagram 2024

 ज़िन्दगी में धन कामना ही बहादुरी नहीं है -







अगर आप अपने पैसे का सही ढंग से मैनेजमेंट करेंगे तो आपको अपने जीवन में पैसे से होने वाली जो समस्या है यानी जिसको की आर्थिक समस्या कहते हैं उसे आप बच जाएंगे, होता है क्या कि लोग जिस रेट से पैसा कमाते हैं ushi रेट से पैसा खर्च कर देते हैं और फिर जिंदगी ke मुश्किल दिनों में परेशान - परेशान से रहते हैं aur उन्हें समझ में नहीं आता है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ? जबकि गलती ve पहले ही कर चुके हैं. 


याद रखिएगा की जिंदगी में पैसा हमेशा एक ही bahav (flow) से आप नहीं कमा सकते हैं, जैसे varsa  (rain) का पानी हमेशा नहीं होता क्योंकि बारिश हमेशा नहीं होती बारिश वर्षा ऋतु में ही होती है, और इसके अलावा यदि भगवान की मर्जी हो तो कभी भी हो जाती है, इस तरह धन की कमाई bhi हमेशा नहीं होती है अतः मेहनत करके जो आप धन कमा रहे हैं उस धन को सुरक्षित करके रख ले अर्थात रिजर्व कर ले अर्थात इकट्ठा करके रख ले और जब जरूरत पड़े तो उसे समझ बूझकर खर्च करें. 


लेकिन अधिकतर देखा गया है कि लोग जिस flow से पैसा कमाते हैं उसी flow से पैसा खर्च भी कर देते hai .जिससे व्यक्ति को काफी परेशानी  का सामना करना पड़ता है., हो सकता है कि यह बात सुनने में छोटा लगे लेकिन यह बात जब जिंदगी में गुजरती है तो फिर नस टाइट कर देती है. अर्थात rongate खड़ा कर देती है


पैसे के मैनेजमेंट का सही तरीका क्या है ? 


 पैसे तो मैनेजमेंट का सही तरीका यही है कि आप अपना प्राइम पैसा बेवजह खर्च न करें, प्राइम पैसे को प्राइम काम के लिए सुरक्षित रख दे ताकि भविष्य में जब बहुत बड़ा काम हो और आपके पास साइड बाय साइड में पैसा ना हो तो उसे प्राइम पैसे से उस बड़े काम को हैंडल कर सके, जैसे आपके घर में आपकी बिटिया की शादी है और आपके पास इतने पैसे साइड बाय साइड में नहीं है तो इस स्थिति में आप जो पैसे प्राइम मनी के रूप में सुरक्षित रखे हैं उसे उसे use करके आप अपनी बिटिया की शादी कर सकते हैं तो यह प्राइम मनी का अच्छा use हुआ, अब यह नहीं की जो प्राइम मनी है उसे लगे आप बेवजह के टीवी ,कूलर ,फ्रिज  खरीदने bematalab ka. jabaki usako kharidane ki  जरूरत ही  नहीं है उस समय परिस्थिति में उस व्यक्ति के लिए . lekin log chuki money management karana thik se nahi jaanate hai  isiliye ve faltu paise kharch kar dete hai. 

या फिर आप  बेवजह के मस्ती वाले सामान में पैसा खर्च कर रहे हैं. इसी तरह के खर्चों से aapako bachana hai aur जो साइड में पैसा कमाए उसे ही खर्च वाली चीज खरीदें. 


गृहस्थी के नाम पर अपना प्राइम मनी बर्बाद करना भी बुद्धिमानी नहीं है हां अगर बहुत जरूरत पड़े तो थोड़ा बहुत खर्च कर ले लेकिन प्राइम मनी को जितना ज्यादा हो सके बचा ले याद रखिएगा जिंदगी में बतियाने वाले तो आपको बहुत मिलेंगे लेकिन समय पर पैसा खर्च करके आपकी मदद करने वाले बहुत ही कम मिलते हैं. क्योंकि दुनिया में ज्यादातर लोग बातों से ही पेट भर देते हैं कम से पेट नहीं भरते हैं. या कलयुग कलयुग में ज्यादा किसी और विश्वास करना बहुत बड़ी समझदारी की बात नहीं है अर्थात कलयुग में ज्यादा किसी पर विश्वास करना मूर्खता का सबसे बड़ा उदाहरण और लक्षण है. हां 5 से 10% या बहुत ज्यादा खींचतान की बात करें तो 20% तक विश्वास कर सकते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा विश्वास करना अपने पैरों में कुल्हाड़ी मरने के बराबर है. 



क्योंकि यह कलयुग है कोई कभी भी अपना मिजाज बदल सकता है, और आप उनसे जरूरत से ज्यादा आशा रखेंगे तो शिव दुखी और कुछ नहीं मिलेगा. 


हो सकता है कि जब आप पैसे बचा रहे हो तो कुछ लोग आपको कंजूस भी कहें लेकिन समाज को देखकर ना चले वह लोग तो कुछ भी कहते रहेंगे आप अच्छा करेंगे तो भी कुछ खराब ही बोलेंगे और खराब करेंगे तो लोग खराब बोलेंगे ही. आज का समाज आपकी तरक्की देखकर बहुत तेज  जलता है अब यह बात हर समय परिस्थिति में, हमेशा और हर व्यक्ति के लिए सत्य नहीं है लेकिन ज्यादातर यही देखा गया है. अतः लोगों के चढ़ावे और बढ़ावे  में ना आए और जो घर परिवार के लिए जरूरी हो उसे ही अपना कर्तव्य समझकर करें, और परिवार के विकास में अपना भरपूर योगदान दे.


अभी  और पोस्ट में लिखा जाएगा अत इस वेबसाइट पर रेगुलरली विजिट करते रहे.............


READ MORE - continue

Post a Comment

0 Comments